एलोवेरा की खेती करके कैसे कमा सकते हैं

  • 111 Views
  • Last Post 26 April 2018
sujeetpal posted this 26 April 2018

नमस्कार किसान भाईयों अगर किसी को एलोवेरा की खेती तथा बाजार के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी है तो प्रदान करे... 

Order By: Standard | Newest | Votes
Mahendra posted this 26 April 2018

कंपनी के माध्यम से यह सुविधा सिर्फ मध्यप्रदेश के किसानों के लिए है क्योंकि इसमें किसानों को पौधे पहुंचाने का खर्च एवम् फसल की कटाई के बाद खरीदने के पश्चात् ट्रांसपोर्ट का सारा खर्च, किसान के खेत की विजिट, तकनीकी मार्गदर्शन इत्यादि कंपनी का होता है। किसान का उत्तरदायित्व अन्य फसलों की तरह इस फसल को लगाना, देख भाल और मजदूरी का खर्च का रहता है।

 

संपर्क केंद्र:

कृष्णा भूमि एग्रीकल्चर प्राइवेट लिमिटेड

नरसिंहपुर, मध्यप्रदेश।

संचालक: श्री अमित सिंह जाट

कार्यालय फोन & व्हाट्स एप नंबर

9074434001

8120814704

9303830620

Office & discussion timing: 10.00 am to 6.00 pm

 

फसल की बिक्री: जो भी किसान भाई कंपनी के माध्यम से इस कृषि को करते है, फसल आने के बाद कंपनी ही एलोवेरा की खरीदी करती है, किसान को अलग से बाजार में बेचने की झंझट नहीं होती है। हर कंपनी का कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग का यही उद्देश्य होता है।

deepak posted this 26 April 2018

 

एलोवेरा की खेती कैसे करें

एलोवेरा की खेती करने में आपको कम लागत और मेंटेनेंस आता है और सबसे अच्छा तो यह है के इसमें ज़्यादा पानी पटाने की आवशयकता भी नहीं पड़ती है । यदि आप रेगिस्तानी इलाके में राजस्थान और उसके आस पास के गाओं से हैं तो आपके लिए तो बहुत ही अच्छा है क्यूंकि अलोएवेरा रेतीली मिटटी और गरम तापमान वाले क्षेत्र में बहुत तेजी से बढ़ता है । यदि आप राजश्थान के अलावा उत्तर प्रदेश , बिहार , झारखण्ड , बंगाल या किसी भी अन्य जगह से हैं तब भी आप एलोवेरा की खेती बड़े आसानी से कर सकते हैं ।

एलोवेरा की खेती के लिए सही एलोवेरा पौधे का चयन

सही एलोवेरा के पौधे का चयन करना बहुत जरुरी है क्यूंकि इसी पर आप का पूरा व्यवसाय निर्भर करता है बाजार में अलोएवेरा के विभिन्न ह्यब्रिडस उपलब्ध हैं आप निम्न ब्रीड का चयन कर सकते हैं जो बहुत तेजी से बढ़ते हैं और कीड़े लगने का खतरा भी कम होता है।

यह हाइब्रिड पौधे बहुत तेजी से बढ़ते हैं और कम समय में आपको ज्यादा मुनाफा कराते हैं ।

लगभग 2 एकड़ की भूमि में आप इतना एलोवेरा ऊगा सकते हैं के आपको दुसरे वर्ष से 4 -5 लाख का मुनाफा आसानी से आने लगेगा देखा गया है के २ एकड़ की भूमि में लगभग 35 टन एलोवेरा ऊगा सकते हैं और एक टन का कीमत भारतीय बाजार में २५-३० हजार के बीच है आप अंदाजा लगा लें की यह कितना मुनाफा देने वाला है ।

  • Liked by
  • admin
  • sujeetpal
Close